05 दिसंबर 2023

हवाई जहाज की खोज शिवकर बापूजी तलपड़े ने की थी जानिए क्या है पूरा मामला

सन 1895 का एक नमी भरा दिन.... स्थान..भारत में मुंबई का जुहू समुद्र-तट..

हज़ारों लोगों की भीड़ के साथ मुंबई हाईकोर्ट के तत्कालीन जज महादेव गोविन्द रानाडे और महाराजा वड़ोदरा सेयाजी राव गायकवाड़ जैसे गणमान्य व्यक्ति वहां जे.के. स्कूल ऑफ़ आर्ट्स के एक अध्यापक शिवकर बापूजी तलपड़े के बुलावे पर उपस्थित थे !

सामने के खुले मैदान में एक अजीब सी मशीन.. जिसे इससे पहले किसी ने देखा न सुना.. भीड़ की नज़रों के सामने खड़ी थी.. और इस बड़ी सी मशीन के विषय में तलपड़े जी का दावा था कि वो उसे हवा में उड़ा सकते हैं.. ! विश्वास..कौतूहल.. अविश्वास के मिले-जुले भावों में डूबी हज़ारों जोड़ी आँखें उस मशीन को आश्चर्य भरी दृष्टि से ताक रही थी.. ! 
तलपड़े जी आत्मविश्वास से भरपूर अपने हाथों में एक छोटा सा चपटा यन्त्र थामे खड़े थे.. अचानक उनकी उँगलियों ने उस चपटे से यंत्र पर कुछ हरक़त की.. और .. यह क्या.. ?

उपस्थित जन-समुदाय की आँखें उस समय फटी सी रह गईं जब घरघराहट की सी आवाज़ निकालते हुए वो बड़ी सी मशीन धीरे-धीरे जमीन छोड़ने लगी.. लोगों ने बार-बार देखा.. आँखें मल-मल कर देखा..झुक-झुक कर देखा.. किन्तु वो मशीन सच में अब धरती के सम्पर्क में नहीं रह गयी थी.. एक-एक पल बीत रहा था और देखते ही देखते वो मशीन ज़मीन से कोई 1500 फुट की ऊंचाई पर चक्कर काटने लगी.. लोग अपनी आँखों के ऊपर हथेली रख सन्नाटे में डूबे वजनी लोहे के उस संजाल को हवा में नाचते देख रहे थे.. थोड़ी ही देर पश्चात तलपड़े जी के बाएँ हाथ में थमे चपटे छोटे यंत्र पर नाचती उँगलियों के आदेश को मान वो मशीन एक गर्ज़ना के साथ ज़मीन पर सकुशल वापस आ कर टिक गई.. कहीं कोई आवाज़ नहीं.. इतने में इस सन्नाटे को तोड़ते हुए तालियों का शब्द वहाँ गूँज उठा.. महाराजा वड़ोदरा सम्मोहन की सी अवस्था में बेतरह ताली बजा रहे थे.. फिर क्या था.. जनता की तालियों की गड़गड़ाहट उस भारी मशीन की गर्ज़ना के शब्द से होड़ करने लगी.. !

उसके पश्चात कुछ रहस्यमयी घटनाओं का एक सिलसिला.. इंग्लैंड की रैली ब्रदर्स नाम के एक कंपनी का भोले-भाले वैज्ञानिक तलपडे जी से संपर्क..उनकी संदेहजनक मृत्यु.. डिज़ाइन का लन्दन .. फिर वहाँ से अमरीका के राईट बंधुओं के हाथ लगना.. और महर्षी भारद्वाज द्वारा रचित 8 अध्याय.. 100 खण्ड.. 500 सिद्धांत.. तीन हज़ार श्लोक.. 32 तरीके से 500 तरह के विमान बनाना सिखाने वाले विमान शास्त्र के मानस-शिष्य शिवकर जी तलपड़े की अदम्य साधना के फल को दुनिया आज मक्कार अमरीकी "राईट बंधुओं की एक महान देन" के रूप में जानती है.., इस घटना के आठ वर्ष पश्चात 1903 में जिनका बनाया लोहे का कबाड़ मात्र डेढ़ सौ फुट हवा में उछल वापस ज़मीन से टकरा कर नष्ट हो गया था.. !
क्या ये पर्याप्त कारण नहीं कि हम अपनी मिटटी पर गर्व करें.. ?

जय भारत !

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

नीचता की पराकाष्ठा 😠 अश्लील होती महेंदी रस्म..

विवाह की रुत पुनः आ गई है ।  संस्कारों के नाम पर हमारे समाज में अश्लीलता का पदार्पण हो चुका है । नई नई कुप्रथाएँ जन्म ले रहीं हैं ।  ऐसे ही ...