21 मार्च 2020

कोरोना वायरस : लक्षण और उपचार

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख  दिया हैं इसके चलते कई राज्य अलर्ट की स्थिति में भी है इस वायरस से बचने का एक मात्रा इलाज है। ऐसे ही कुछ उपाय के बारे में जिसे जानकर आप समझ सकेंगे की इस वायरस के ग्रसित लोगो में क्या लक्षण देखने को मिलते है और इनसे कैसे बचाव किया जा सकता है।
दिखने लगते है ये लक्षण:

इस वायरस से ग्रसित व्यक्ति में नाक बहना ,बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, सिर में तेज दर्द, निमोनिया, ब्रॉन्काइटिस और गले में खराश जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

एक अध्य्यन में ये पाया गया की ये वायरस बिल्लिओ या कुत्तो में इन्फेक्शन से फ़ैल सकता है इसलिए यदि आपके घर या आसपास के इलाको में पालतू जानवर है तो इनकी जांच समय समय पर जरूर करवाए। 


ऐसे करें बचाव:

-बता दें की यह वायरस, खांसी, छींक, श्वास और छूने से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।

-इस वायरस के इन्फेक्शन से बचने के लिए-कम से कम 20 सेकेंड तक सेनेटाइजर, साबुन और पानी से दिन में कई बार अच्छी तरह हाथ धोएं।
- भीड़ भाड़ वाले जगह में न जाए। 

-इसलिए ऐसे लोगो के समपर्क में आने से बचे। इसके अलावा छीकते समय रुमाल का इस्तेमाल जरूर करे या सर्दी या फ्लू के लक्षण वाले लोगो से दूर रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

नीचता की पराकाष्ठा 😠 अश्लील होती महेंदी रस्म..

विवाह की रुत पुनः आ गई है ।  संस्कारों के नाम पर हमारे समाज में अश्लीलता का पदार्पण हो चुका है । नई नई कुप्रथाएँ जन्म ले रहीं हैं ।  ऐसे ही ...