08 नवंबर 2017

आज ८ नवम्बर यानी नोटबंदी की प्रथम सालगिरह है। ८ नवम्बर २०१६ को कौन भूल सकता है


आज ८ नवम्बर २०१७ यानी नोटबंदी की प्रथम सालगिरह है।  
 
८ नवम्बर २०१६ को कौन भूल सकता है, ये सदियों तक एक ऐतिहासिक दिन के रूप में जाना जायेगा। भारत की आजादी के ७० वर्षो बाद सबसे बड़ा कदम उभरकर सामने आया जिसने देश में छिपे हुवे काले धन के कुबेरो की नींदे हराम कर दी थी. इस कदम ने देश की जनता को एक जुट भी किया जो लोग कल तक अपने तिजोरी में पड़े हुवे करोड़ो रुपये के दम पर शासन और प्रशासन को ठेंगा दिखाया करते थे उन लोगो को सबसे ज्यादा परेशानी हुवी। जहा एक और काले धन के कुबेरो की तिजोरिया खाली हो रही थी वही दूसरी और आम जनता इस कदम की तारीफ़ भी कर रही थी क्योकि नोटबंदी से सबसे ज्यादा तकलीफ तो अमीरो को हुई।  ०८ नवम्बर २०१६ का दिन इतिहास के पन्नो में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा।  ०८ नवम्बर २०१६ को रात ०८ बजे देश के प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश की जनता को सीधे लाइव सन्देश देते हुवे बताया की आज रात के बाद 500 और 1000 के नोट बंद।  श्री मोदी जी के इस सन्देश के बाद देश में जैसे अफरा तफरी मच गई।  इस फैसले के बाद कई प्रकार की अफवाओं का बाजार भी गर्म रहा।  देश की विरोधी राजनीतिक पार्टियों ने सरकार के इस ऐतिहासिक कदम का खुलकर विरोध किया जिनमे कांग्रेस और टी ऍम सी प्रमुख रूप से सबसे बड़ी विरोधी पार्टी बनाकर सामने आई।  क्योकि शायद सबसे ज्यादा नुकसान भी इन्ही का हुवा होगा देश की सत्ता में ६० वर्षो तक राज करके और अरबो रुपये के घोटालो के जरिया सबसे ज्यादा काला धन इन्ही लोगो के पास था। 

तो दोस्तों आइये जानते है नोटबंदी से क्या क्या फायदे हुवे और क्या नुकसान - 
नोटबंदी के फायदे -

१- आतंकवाद पर लगाम - नोटबंदी का सबसे बड़ा फायदा ये हुवा है की इस फैसले से आतंकवाद और उसके आका पूरी तरह कंगाल हो गए क्योकि आतंकवादियों को जो पैसा हवाला के जरिया पहुंचाया जाता था वो 500 और 1000 रुपये के नोटों में होता था।  ५०० और १००० रुपये बंद होने से इन लोगो के पास पड़ा हुवा पैसा कचरे का जैसा हो गया यांनी इनका करोडो रुपये का हवाला का पैसा रुक गया और इस कदम से आतंक का काम करने वालो को सबसे बड़ा झटका लगा।  और उनको पैसा मिलाना बंद हो गया। 

२- पत्थरबाजी बंद हुई - नोटबंदी का सबसे बड़ा फायदा ये हुवा है की इस फैसले से हवाला कारोबार पूरी तरह बंद हो गया जिस कारन कश्मीर में पत्थरबाजों को पैसा मिलाना बंद हो गया और इस फैसले से पत्थर बाजी पर रोक लगी।  

३- बेंको में पैसा बड़ा - नोटबंदी के बाद पुरे देश की जनता के पास पड़ा हुवा पैसा बैंको में पहुंचा।  जिस कारन बैंको में जो केश की कमी थी वो समाप्त हो गई।  और बैंको के पास पैसो की कमी नहीं रही जिस कारन लोन देने की क्षमता में भी वृद्धि हुई।  

४- डिजिटल लेन देंन में वृद्धि - नोटबंदी से डिजिटल लेन देन में बेहताशा वृद्धि हुई जिस कारन देश की लगभग १७ प्रतिशत जनता आधुनिक तरीके को अपनाकर डिजिटल लेन देन करने को प्रोत्साहित हुई और नगद व्यवाहर पर कमी आई।  
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

नीचता की पराकाष्ठा 😠 अश्लील होती महेंदी रस्म..

विवाह की रुत पुनः आ गई है ।  संस्कारों के नाम पर हमारे समाज में अश्लीलता का पदार्पण हो चुका है । नई नई कुप्रथाएँ जन्म ले रहीं हैं ।  ऐसे ही ...